शुक्रवार, 8 अगस्त 2008

शुभंकरों के नाम बताओ....

ओलिम्पिक खेल महाकुम्भ प्रारम्भ हो गया है। ओलिम्पिक रिंग्स के पाँचों रंगों के बारे में आप जानते ही होंगे।
खेलों के इस महाकुम्भ में विश्व भर के देश, उनके परिधान, राष्ट्र ध्वज, विविध खेल, खिलाडी और विजेताओं से परिचय होना कुतूहल बन जाया करता है।
चीन ने १६०० अरब डालर खर्च कर स्पर्धा की मेजबानी का बीडा उठाया है। बीजिंग २००८ के प्रतीक के साथ ही इस बार हमे शुभंकरों में शामिल पञ्च सदस्यीय दल ऐतिहासिक रूप से पहली बार प्रस्तुत हैं।
इन पाँचों केरेक्टर्स के नाम क्या हैं?

3 टिप्‍पणियां:

डा ’मणि ने कहा…

हिन्दी ब्लॉग्स के नये साथियों मे आपका बहुत स्वागत है
पहले तो एक सशक्त रचना के लिए आपको बहुत बधाई और फिर
चलिए अपने व ब्लॉग के परिचय के लिए कुछ पंक्तियाँ रख रहा हूँ देखिएगा

मुक्तक .......

हमारी कोशिशें हैं इस, अंधेरे को मिटाने की
हमारी कोशिशें हैं इस, धरा को जगमगाने की
हमारी आँख ने काफी, बड़ा सा ख्वाब देखा है
हमारी कोशिशें हैं इक, नया सूरज उगाने की .

और

कविता



मैं जो हूँ
मुझे वही रहना चाहिए

यानि
वन का वृक्ष
खेत की मेढ़
नदी की लहर
दूर का गीत , व्यतीत
वर्तमान में उपस्थित

भविष्य में
मैं जो हूँ
मुझे वही रहना चाहिये

तेज गर्मी
मूसलाधार वर्षा
कडाके की सर्दी
खून की लाली
दूब का हरापन
फूल की जर्दी

मैं जो हूँ ,
मुझे वही रहना चाहिये
मुझे अपना होना
ठीक ठीक सहना चाहिए

तपना चाहिए
अगर लोहा हूँ
तो हल बनने के लिए
बीज हूँ
तो गड़ना चाहिए
फूल बनने के लिए

मगर मैं
कबसे
ऐसा नहीं कर रहा हूँ
जो हूँ वही होने से डर रहा हूँ ..



आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा मे
डॉ.उदय 'मणि'
हिन्दी की उत्कृष्ट कविताओं व ग़ज़लों के लिए देखें
http://mainsamayhun.blogspot.com

विजय-राज चौहान ने कहा…

नए चिठ्ठे के लिए बधाई हो !
आशा रखता हूँ कि आप भविष्य में भी इसी प्रकार लिखते रहे |
आपका
विजयराज चौहान (गजब)
http://hindibharat.wordpress.com/
http://e-hindibharat.blogspot.com/
http://groups.google.co.in/group/hindi-bharat?hl=en

राज भाटिय़ा ने कहा…

आप के सवाल का जवाव किसी ने नही दिया, कोई बात नही, मे कोशिश करता हू, इन पांच रिंगो का अलग अलग रंग हे, जिस का मतलब हे की इन रंगो मे दुनिया के सभी रंगो के झण्डे शामिल हे, क्योकि इन सब रंगो के ही झण्डे मिलते हे पुरी दुनिया मे, दुसरा युरोप ओर आस्ट्रेलिया का रंग नीला माना जाता हे,अमेरिका का रंग लाल, ओर एशिया का पीला,काला रंग अफ़्रिका का,ओर हरा रंग अस्ट्रेलिया के आस पास वाले देश ओर बाकी अन्य देशो मे होता हे,
धन्यवाद